Sunday 23 February 2020

युवाओं में शांति और संवेदना स्थापित करना स्वर्ण भारत का लक्ष्य : पीयूष पण्डित

नई दिल्ली : इंडिया गेट स्वर्ण भारत परिवार द्वारा आयोजित यूथ डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत आज एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन हुआ स्वर्ण भारत परिवार के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने शिरकत की और कहा दुनियाभर में आज वर्ल्ड पीस एंड अंडरस्टैंडिंग डे मनाया जा रहा है। जिसे दुनिया में शांति के तौर पर देखा जाता है। ऐसे में संयुक्त राष्ट्र संघ की शरणार्थी संस्था के आंकड़े चौंकाने वाले हैं। आंकड़ों के अनुसार 6.85 करोड़ लोग ऐसे हैं, जो अपने ही देश में बेगाने हैं। यानि इन्हें अपने ही देश में रहने की जगह नहीं मिल पा रही है। 
अवैध तरीके से रह रहे  भारतीयों की सुरक्षा पर स्वर्ण भारत ने चिंता जताई और कहा अमेरिका आस्ट्रेलिया यूरोप में बहुत से भारतीय इस प्रकार फंसे हैं और कुछ लोग अपनी इच्छा से वहां की नागरिकता मिलने की आस में रह रहे हैं ।

इंटरनेशनल माइग्रेंट रिपोर्ट के अनुसार विदेशों में रह रहे भारतीयों में से 40 फीसदी महज तीन देशों में ही रह रहे हैं। जिनमें सबसे ज्यादा संयुक्त अरब अमीरात में बस गए हैं। और इसके बाद अमेरिका का नंबर आता है।

युवाओं में शांति और समझदारी हो इसी प्रयास के लिए आज की बैठक का आयोजन किया गया इस मौके पर कोऑर्डिनेटर अनुज शुक्ला सहित अन्य सदस्य मौजूद रहे ।

No comments:

Post a Comment