Sunday 12 April 2020

कोरोना के खिलाफ जंग में उतरा स्वर्ण भारत परिवार, निभा रहा है अहम भूमिका

नई दिल्ली: कोरोना से बचाव को लेकर सरकार और प्रशासन के साथ स्वयंसेवी संस्था व राजनीतिक दल भी लगातार पहल कर रहे हैं। स्वयंसेवी संस्था द्वारा जरुरतमंदों के बीच राहत सामग्री पहुंचाई जा रही है। जबकि गांव मोहल्लों को सैनेटाइज किया जा रहा है। इस कड़ी में सबसे बड़ा नाम जो उभर के आया है वो युवाओं की पहली पसंद कहे जाने वाले पीयूष पण्डित का ट्रस्ट स्वर्ण भारत परिवार है, जो पूरे देश मे हज़ारो वालंटियर के साथ हर प्रदेश में अपनी उपस्थिति दर्ज करवा रहा है देश में कोरोना का संक्रमण बढ़ रहा है. कोरोना के एक्टिव पॉजिटिव मामलों की संख्या नौ हजार पर पहुंच गई है. अब तक भारत में कोरोना की वजह से लगभग तीन सौ लोगों की मौत हो चुकी है.
कोरोना से संक्रमित 643 लोगों को इलाज के बाद घर भेज दिया गया है. देश के कई इलाके में कोरोना हॉट स्पॉट को चिह्नित किया गया है और उन्हें सील कर दिया गया है.
14 अप्रैल 2020 तक सभी विदेशी उड़ानों पर रोक लगाई जा चुकी है. अगर कोई व्यक्ति वाजिब कारण के बिना सड़कों पर टहलता पाया गया तो उसे जेल भेजा जा सकता है.
कोरोना संक्रमण से अब तक मौतों में बुजुर्गों की संख्या अधिक है. कोरोना वायरस अब तक दुनिया के 200 देशों में फैल चुका है. अमेरिका और इटली, स्पेन सहित कई यूरोपीय देशों में स्थिति बेकाबू हो गई है, कोरोना महामारी से जहां पूरी दुनिया डरी हुई है और करोड़ों लोग घर के अंदर कैद होने को मजबूर हैं, वहीं साल 2013 में रसायन शास्त्र का नोबल पुरस्कार जीतने वाले माइकल लेविट ने उम्मीद जगाई है. उनका कहना है कि जल्द कोरोना का खतरा कम हो जाएगा.

स्वर्ण भारत परिवार अपनी उपयोगिता कोरोना महामारी में में कुछ इस प्रकार साबित कर रहा है *हर दिन देश भर में पांच हज़ार लोगो को भोजन करवाना*
देश का पहला ट्रस्ट जो डायरेक्ट कैश ट्रांसफर की सुविधा दे रहा है

अब तक सौ से अधिक लोगो को डायरेक्ट कैश की सुविधा उपलब्ध कराई गई
हर दिन ऑनलाइन समस्यओं का निराकरण व जागरूकता अभियान

कोविड 19 कंट्रोल रूम की स्थापना जो संमस्यों को सीधे सरकार तक पहुँचाने का कार्य करता है

स्वर्ण भारत परिवार के राष्ट्रीय प्रवक्ता संतोष पांडेय ने कहा कि कुछ इलाके ऐसे हैं जहां ट्रस्ट अनाज पानी व घर की घरेलू समान नही पहुँचा पा रहा था इस पर कोर कमेटी की बैठक हुई जिसमें दिल्ली प्रदेश की कमान सम्हाल रही अजिता सिंह ने सुझाव दिया कि हमे डिजिटल इंडिया के प्रमोशन के तहत डायरेक्ट एकाउंट में राशन पानी हेतु पैसे भेजने चाहिए , इस सुझाव पर उत्तरप्रदेश महिला अध्यक्ष सीमा मिश्र जी ने विचार का समर्थन किया और कार्य योजना बनाने हेतु लीगल टीम तैयार की गई फिर ट्रायल बेस पर करीब दस लोगो को हज़ार से दो हज़ार प्रति व्यक्ति ट्रांसफर किया गया इस योजना की सफलता के बाद इसे राष्ट्रीय स्तर पर लांच किया गया । बता दें स्वर्ण भारत सीमित संसाधनों के बावजूद अपने रिसर्च व नवीनतम कार्य प्रणाली की वजह से सुर्खियों में बना रहता है और यह पहला ट्रस्ट है जो किरायेदारों,स्टूडेंट्स,कॉलसेंटर कर्मी, युवा बेरोजगारों, सहित कम आय वाले सभी वर्गों की समस्याओं के समाधान में लगा है ।

वहीं स्वर्ण भारत परिवार के राष्ट्रीय अध्यक्ष का कहना है स्वर्ण भारत एक परिवार है सभी कार्य आपसी सहयोग से ही सम्भव है हम सभी प्रदेशों की सरकार के साथ कदम मिला कर चल रहे हैं , शाशन प्रशाशन पर मजबूत गठजोड़ करके ही आम जनमानस को हम इस महामारी से बचा सकते हैं । केंद्र सरकार के साथ सभी राज्यों की सरकारों को एक साथ कार्य करते हुए देखना बहुत ही सुखद है उसी तरह स्वर्ण भारत परिवार सौ से अधिक संस्थाओं के साथ राष्ट्रीय स्तर पर कार्यक्रमो का ममज़बूत प्रबंधन कर रहा है ।

एक्टिव वालंटियर सुविधा जिससे आप अपनी भागीदारी निभा सकते हैं

1. फ़ील्ड कार्य/खाने का वितरण करना।
2. सोशल मीडिया के माध्यम से ज़रूरी सूचनाओं का प्रचार व अफ़वाहों को रोकना।
3. डोनेशन कार्य (धन/दवाइयां/खाना)
4. पशु व जानवरों की सुरक्षा व देखभाल
5. शिक्षा व स्वास्थ्य कैंप
6. घर बैठे ऑनलाइन शेशन
समस्त जानकारी कोऑर्डिनेटर स्वर्ण भारत परिवार द्वारा मीडिया को प्रस्तुत की गई और आम जनमानस से अपील की स्वर्ण भारत परिवार की सेवानीति से जुड़ कर राष्ट्र को मजबूत करने का करें प्रयास

No comments:

Post a Comment